The Power of Positive Thinking chapter 1

Book Name :-"The power of positive Thinking" Chapter 1 Book Summary in Hindi

Believe in Yourself

Writer Name:- [ Norman Vincent Peale]

"The power of positive Thinking" book summary  Step by Step:-

तो वादे के मुताविक आपके लिए पेश हैं इस बुक का पहला अधयाय

Chapter - 1 [Believe in Yourself] 

लेखक कहता हैं कि किसी भी कार्य के करने के लिए खुद पर विश्वास करे. खुद पर विश्वास किये बिना आप किसी भी काम काम में सफलता प्राप्त कर सकते हैं।  सफलता प्राप्त करने के लिए खुद पर विश्वास करना अति आवश्यक होता हैं।  कई बार हम लोगो ने देखा हैं कि "कई  बार हमे  दुसरो को सफल देख कर बुरा लगता हैं।  क्योकि आप खुद में सफल नहीं होते , खुद में Self Confidence पैदा कर ले तो तो आप दुसरो को देखकर  महसूस करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। उदहारण के लिए मन ले कि अगर आपका कोई दोस्त परीक्षा में हमेशा A  ग्रेड लत हो परन्तु आप को हमेशा C ग्रेड  तो आपके अंदर  पैदा हो जाती हैं।  
             आप बचपन से आप यहाँ विश्वाश बना लेते हैं की आप अपने दोस्त ,भाई, या बहन की तरह सफल नहीं हो सकते।  शायद आप यह नहीं जानते कि दुनिया में ऐसे बहुत से सफल व्यक्ति हैं जिनके स्कूल में सबसे काम नंबर होते हुए पास हुए हैं। 

"So many Successful people
          were unable to get good grades."

एक विश्व विधयालय में किये गए सर्वे के अनुसार 70 % स्टूडेंट्स में आत्म विस्वाश की कमी होती हैं। अगर आप अपने आसपास देखेंगे तो आपको बहुत से ऐसे लोग मिल सकते हैं जिनमे आत्मविस्वाश की कमी होती हैं।  अर्थात हम कह सकते हैं की वे व्यक्ति The Power of Positive Thinking को नहीं पहचानते। और वह डर महसूस करते हैं। और उन्हें अपने काबिलियत विश्बास नहीं होता। इस तरह के डर दूर करने का सबसे अच्छा तरीका हैं।  Believe in yourself or positive attitude.  खुद पर विश्वास करना सीखो। 

" Believing in Yourself is the best way to overcome 'Fear'"

अपने अंदर आत्मविश्वास पैदा करना।  अपने अंदर आत्मविश्वास पैदा करने के लिए आपको Positive विचार सोचने होंगे।  और अपनी भावनाओ को भी पॉजिटिव रखना होगा।  
आप ऐसा करे की आप एक लिस्ट वनाये और आप उसमे अपनी सभी पॉजिटिव खुवियो  के वारे में लिखना होगा।  और आप  यदि यह पॉजिटिव सोचेंगे तो आप  विश्वास करेंगे कि आप के अंदर धीरे धीरे आत्मविश्वास आ रहा हैं और आप किसी भी प्रकार की परिस्थिति से बाहर निकल सकते हैं।  
       
लेखक The power of positive thinking बुक के माधयम से बताते हैं की ईश्वर सदैव आपके साथ हैं और वह सदैव सफलता का रास्ता दिखा रहा हैं 


Comments