The Power of Positive Thinking chapter 2 "A peaceful mind generates power

Book Name :-"The power of positive Thinking"  Book Summary in Hindi 

Writer Name:- [ Norman Vincent Peale]

"The power of positive Thinking" book summary 

तो वादे के मुताविक आपके लिए पेश हैं इस बुक का दूसरा अधयाय

Chapter - 2 " A Peaceful Mind Generates Power" 

 

"एक शांत दिमाग ताकत का उत्पादन करता हैं "

इस अध्याय में लेखक ने बताया हैं कि एक शान्त दिमाग अथवा मन की अपेक्षा , तनाव युक्त दिमाग अथवा मन से कही शक्तिशाली होता हैं।  यदि आप तनाव युक्त जीवन व्यतीत कर रहे है तो आपको अपने विचारो में परिवर्तन करने की आवस्यकता हैं।और मन को भीं शांत करने की आवश्यकता हैं। 

                  परन्तुं यह भी सत्य हैं की अपने विचारो को परिवर्तित करने के लिए आपको थोड़ी से परिश्रम की आवश्यकता होगी। और इसके लिए आपको अपने मन के विचारो को भी बदलना चाहिए।  लेखक के अनुशार आपको अपनी सोच को भी बदलना होगा।  The Power of Positive Thinking.

                अपने मन को शांत करने के लिए सबसे अच्छा तरीका हैं कि अपने मन से सभीनकारात्मक विचार जैसे -  [१]  डर   [२] ईर्ष्या       [३]  चिड़न     [४]  दुर्भाव    आदि भावो को पूर्ण रूप से त्यागना होगा। ऐसा आपको दी में काम से काम दो  बार करना चाहिए और ऐसा करने के बाद ये विचार दोवारा आपके मन में न ए इसके लिए आपको ख़ुशी के बारे में सोचना  चाहिए।  

                    लेखक के अनुशार अपने मन को खुश रखने के लिए आप प्रकृति का सहारा ले सकते हैं।अच्छे दृश्य देख सकते हैं।  जैसे शांत समुद्र के पानी को किनारे की और एते देखना , और चाँद की रोशनी को पृथ्वी  तक एते हुए देखना।  इस प्रकार के दृश्य मन को शांत रखने में किस प्रकार सहायता प्रदान करते हैं अब आप अपने आप से कह सकते हैं कि आपके अंदर आत्मविश्वास कूट कूट कर भरा हैं। इस प्रकार के सकारात्मक विचार आपको सफल जीवन जीने में सहायक होंगे।  

                    लेखक ने अपने मन को शांत करने के लिए एक ओर युक्ति सुझाई हैं ,कि आप किसी शांत स्थान पर अपनी आँखे बंद करके बैठ जाइये और यह मह्सुश करे कि इस संसार के सबसे प्रशन्न व्यक्ति आप हैं।  आपको इस मुद्रा में बिना हिले डुले १५ मिनट तक बैठना हैं और न ही अपने मन में कोई नकारात्मक विचार लाना हैं।  आपको अपने आप को एक शांत तलाव के शांत पानी के प्रकार का बनाना हैं ,जो पानी बिना लहरों बाला हैं।  और देखना हैं कि आप अपने आप को इस प्रकार इतने समय तक रख सकते हैं।  बार बार प्रयाश करने के कारण आप इसमें सफल हो जायेगे। 

                      सारांश :- लेखक आपको यह समझना चाहता हैं कि आपको सदैव सकारात्मक मन रखना चाहिए ,जिस कारण आपका दिमाग , मन,पूर्ण  शरीर  ऊर्जावान रहेगा ,जिस कारण आपके जीवन में आन्नद का प्रवह सदैव बना रहेगा। 






Comments